हिजबुल्लाह ने दक्षिणी लेबनान से की इजरायल पर रॉकेट की बौछार

Hijbullah-Rocket

नई दिल्ली : मध्य पूर्व में इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में अब लेबनान, यमन, इराक और सीरिया आदि देश भी शामिल हो चुके हैं. इजरायल द्वारा यह लड़ाई एक साथ कई मोर्चों पर लड़ी जा रही है. एक तरफ जहां उसे गाजा और राफा क्षेत्र में हमास के साथ संघर्ष करना पड़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ उसे अब लेबनान सीमा पर हिजबुल्लाह से निपटना पड़ रहा है. 

इस संघर्ष में हिजबुल्लाह ने काफी आक्रामक नीति अपनाई है. हिजबुल्लाह ने शनिवार को दक्षिणी लेबनान से इजरायल के उत्तरी क्षेत्र में रॉकेटों से हमला किया है. इजरायल का दावा है कि इन हमलों को उसके एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम ने हवा में ही इंटरसेप्ट करके खत्म कर दिया.

चल रहे संघर्ष के बीच हिजबुल्लाह ने जारी किया बयान इसमें कहा गया है कि, ‘गाजा पट्टी में हमारे दृढ़ फिलिस्तीनी लोगों के समर्थन में और उनके बहादुर और सम्मानजनक प्रतिरोध के समर्थन में, और दृढ़ दक्षिणी गांवों और सुरक्षित घरों पर इजरायली दुश्मन के हमलों के जवाब में, विशेष रूप से काफ़र किला और डेयर सिरयान के गांवों को निशाना बनाकर किए गए हमलों और घायल नागरिकों के जवाब में, इस्लामिक प्रतिरोध ने बेत हिलेल की नई बस्ती को अपने फायर शेड्यूल में शामिल किया और पहली बार दर्जनों कत्यूषा रॉकेटों से उस पर बमबारी की.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *