बहराइच : पकड़ा गया एक और भेड़िया, नदी के किनारे वन विभाग ने किया कैद

Barhich-Wolves

बहराइच : यूपी के बहराइच जिले में भेड़ियों का आतंक जारी है। वन विभाग तीन भेड़ियों को पहले ही पकड़ चुका था। चौथा भेड़िया गुरुवार की सुबह पकड़ा गया। वन विभाग ने उसे पकड़ने के लिए प्लानिंग के साथ पिंजड़ा लगाया था। सुबह 11 बजे करीब वह उसमें कैद हो गया। अब तक चार भेड़िए पकड़े जा चुके हैं। जिनमें से दो की मौत गई है। वन विभाग के अनुसार अभी भी दो भेड़िए खुले घूम रहे हैं।

इसके पहले बुधवार को वन मंत्री के साथ बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि जिन घरों में दरवाजे नहीं हैं, वहां दरवाजे लगवाए जा रहे हैं। इसके लिए सीएसआर समेत अन्य फंड से पैसा दिया जा रहा है। गांवों में रात्रि गश्त किया जा रहा है। आमजन व महिलाओं को भी जागरूक किया जा रहा है।

वन मंत्री ने कहा कि भेड़िया प्रभावित गांवों में जिन घरों में शौचालय नहीं है, वहां शौचालय की व्यवस्था कराई जा रही है। गांवों में प्रकाश व्यवस्था के लिए सोलर लाइट लगाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

डॉ. अरुण कुमार सक्सेना ने बताया कि गांवों में पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात है। गांव में पीएसी भी लगाई जा रही है। उम्मीद है कि जल्द बचे भेड़ियों को पकड़ लिया जाएगा। इस दौरान विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, बलहा विधायक सरोज सोनकर, डीएम मोनिका रानी, एसपी वृंदा शुक्ला, डीएफओ आकाशदीप बधावन, डीएफओ बहराइच अजीत प्रताप सिंह, कतर्नियाघाट बी. शिवशंकर भी मौजूद रहे।

मुख्य वन संरक्षक लखनऊ रेणु सिंह ने कहा कि भेड़िये लगातार हमले कर रहे हैं और कई लोगों की मौत भी हुई है। हमले में पांच मौतें तो पुष्ट हैं, लेकिन दो मौतें संदिग्ध हैं, जिनकी जांच की जा रही है। तीन भेड़िये परेशानी का सबब बने हैं। हमारी टीमें लगी हैं। हम यहां से तब तक नहीं जाएंगे, जब तक सभी भेड़िये पकड़ नहीं लिए जाते।

हरदी थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिसैया चूड़ामणि के मजरा कोलैला निवासी अग्नू की पत्नी मंगलवार नित्यक्रिया के लिए उठी थी। इस दौरान घर का दरवाजा खुला पाकर भेड़िया घर में घुस गया। आहट पाकर घर में सो रहे शंकर की आंख खुल गई और उसने शोर मचाया। परिवार के अन्य लोग भी उठ गए, जिसके बाद भेड़िया खेतों की ओर भाग गया। सूचना पर उपनिरीक्षक अंजनी राय टीम के साथ मौके पर पहुंचे और भेड़िये की तलाश की, लेकिन वह हाथ नहीं आया।

लेखपाल प्रभात अवस्थी ने बताया कि मंगलवार रात ग्राम पंचायत बरूही, ग्राम पंचायत मकरंदा रायपुर के मजरा चौहानपुरवा, दिवानपुरवा व रायपुर नहर के किनारे इब्राहिम की आरा मशीन पर भेड़िया देखे जाने की सूचना मिली।

बहराइच। भेड़िया प्रभावित गांवों के ग्रामीणों से बातचीत के दौरान वन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घटना को लेकर बेहद संवेदनशील हैं। मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए संदेश दिया है कि सरकार, शासन व प्रशासन पीड़ितों के साथ है। पीड़ित परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। वन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर मैं स्वयं जिला भ्रमण पर आया हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *