बिहार : आदिवासियों का पुलिस पर हमला, महिला दारोगा को मारा तीर

Bihar-Police-Hamla

पटना : अररिया महलगांव थाना क्षेत्र के बागनगर पंचायत के पोखरिया गांव में सोमवार (23 सितंबर) को जमीन पर अवैध रूप से कब्जा हटाने गई पुलिस पर भीड़ ने हमला कर दिया. एक पक्ष के डेढ़ से दो सौ की संख्या में लोगों ने महलगांव थाना पुलिस पर तीर और बांस के साथ हमला कर दिया. घटना में दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए, जबकि कई पुलिस वाले चोटिल हो गए. वहीं जोकीहाट महलगांव थाना में पदस्थापित महिला पुलिस अधिकारी नुसरत की आंख के पास चेहरे पर तीर लगी, जिससे वे बुरी तरह घायल हो गईं.

महिला पुलिस अधिकारी को इलाज के लिए पूर्णिया के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस पर भीड़ के जरिए हमले के बाद बड़ी संख्या में अगल बगल के थाना सहित कई मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस अधिकारी और बलों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है. घटनास्थल पर पुलिस की टीम कैंप कर रही है. मामले को लेकर पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है. मिली जानकारी के अनुसार महलगांव थाना क्षेत्र के बागनगर पंचायत के पोखरिया गांव में तकरीबन अठारह एकड़ रैयती जमीन पर महादलित आदिवासी मूल के लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया और जबरन झोपड़ी बनाकर रहने लगे थे.

इसी जमीन से कब्जा हटवाने के लिए कार्रवाई को लेकर महलगांव थाना पुलिस मौके पर पहुंची थी. इसी क्रम में जब पुलिस अवैध कब्जाधारियों को हटाने का प्रयास करने लगी तो वे लोग आक्रोशित हो उठे और अचानक पुलिस पर हमलावर हो गए. पुलिस टीम पर डुगडुगी बजाते हुए अचानक तीर धनुष के साथ हमला कर दिया, जिससे मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी और बलों के बीच अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. तीर धनुष के साथ हमलावर बांस बल्ला से लैस थे. पुलिस के ऊपर अचानक हुए हमले में जोकीहाट थाना क्षेत्र के दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए, जबकि कई लोगों को चोटें आई.

सब इंस्पेक्टर नुसरत के चेहरे पर जहां तीर लगी है. वहीं एएसआई वीरेंद्र कुमार भी इस हमले में घायल हो गए. दोनों का स्थानीय स्तर पर इलाज कराने के बाद पूर्णिया निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घायल पुलिस अधिकारी खतरे से बाहर बताए जाते हैं. मामले पर जानकारी देते हुए एएसपी रामपुकार सिंह ने बताया कि अवैध जमीन कब्जा को लेकर कार्रवाई करने गई पुलिस पर हमला किया गया था, जिसमें एक महिला सब इंस्पेक्टर नुसरत के चेहरे पर तीर लगने से वह घायल हो गई हैं.

एएसपी रामपुकार सिंह ने बताया कि घटना के बाद घटनास्थल पर बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी और जवान कैंप कर रहे हैं, स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रण में कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि संगठित अपराध के तहत समूह में जबरन जमीन पर कब्जा किए जाने के मामले को लेकर केस दर्ज करने की प्रक्रिया की जा रही है. मामले को लेकर चार लोगों को हिरासत में लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *