महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 20 नवंबर को वोटिंग

Voter-maharastra

नई दिल्ली : हरियाणा और जम्मू कश्मीर के बाद अब एक बार फिर चुनावी समर छिड़ने वाली है. महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. महाराष्ट्र में 20 नवंबर को वोटिंग होगी. चुनाव एक ही चरण में होगा. वहीं इसके नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. बता दें कि महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए किसी भी गठबंधन को 145 सीटें चाहिये होंगी. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है.

महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति गठबंधन की सरकार है, जिसके मुखिया शिवसेना के एकनाथ शिंदे हैं. इस सत्ताधारी गठबंधन में शिवसेना के अलावा भारतीय जनता पार्टी और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल है. दूसरी तरफ, विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी है. इसमें उद्धव बालासाहेब ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना, कांग्रेस और वरिष्ठ नेता शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी हैं.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के तरीखों का ऐलान करते हुए बताया कि राज्य में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे.
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव
कुल 288 सीटें, बहुमत – 145 सीटें
वोटिंग – 20 नवंबर
नतीजे – 23 नवंबर

बीजेपी को होगा फायदा कांग्रेस की होगी मजबूत वापसी जेएमएम की बढ़ेगी परेशानी जेएमएम की बढ़ेगी ताकत हरियाणा रिजल्ट का झारखंड चुनाव पर कुछ असर नहीं पड़ेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *