बिहार : दो बाघों के बीच वर्चस्व की खूनी जंग, एक टाइगर की मौत

Betiya-tiger

बेतिया : बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में एक नर व्यस्क बाघ का शव मिला है. बाघ का शव मंगुरा गुहा वन क्षेत्र के कक्ष संख्या 46 में मिला है. शुक्रवार की सुबह पेट्रोलिंग के दौरान वनकर्मियों को बाघ का शव दिखा. वनकर्मियों की टीम ने ततकाल इसकी सूचना वन क्षेत्र कार्यालय एवं वरीय अधिकारियों की दी. बाघ की उम्र 8 साल बताई जा रही है. जंगल के अंदर किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. मौत की वजह साफ नहीं है, लेकिन बताया जा रहा है कि दो बाघों के बीच वर्चस्व की जंग में एक की मौत हो गई.

टाइगर की मौत की खबर सुनते ही वन विभाग की बेचैनी बढ़ गई है. सूचना मिलते ही सीएफ डीएफओ के नेतृत्व में डाक्टर एवं बॉयोलॉजिस्ट के साथ रेंजर एवं वनकर्मियों की टीम घटनास्थल पर पहुंची और बाघ की मौत की जांच पड़ताल में जुट गई. मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने घटना की जांच के दौरान बाघ की शरीर पर चोट के निशान एवं मौके पर दो बाघों के वर्चस्व की लड़ाई एवं खून के निशान मिले हैं. जंगल में बाघों के बीच अक्सर इलाके में वर्चस्व को लेकर भिड़ंत होती रहती है.

इस संबंध में वन प्रमंडल एक के डीएफओ प्रदूम्न गौरव ने बताया कि घटनास्थल पर पहुंच जांच के दौरान प्रथमदृष्टया यह प्रतीत हो रहा है कि दो बाघों की आपसी वर्चस्व की लड़ाई में एक की मौत हो गई है. शव देखने से ऐसा लग रहा है कि यह दो दिन पुराना है. डीएफओ ने बताया कि बाघ के शव को पोस्टमार्टम के बाद बाघ के विसरा को जांच के लिए प्रयोगशाला देहरादून एवं बरेली भेजा जाएगा. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही बाघ की मौत के कारणों का स्पष्ट खुलासा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *