शारदा घोटाला : पूर्व केंद्रीय मंत्री की पत्नी नलिनी ने लिए थे 1.5 करोड़, ED ने दाखिल किया आरोप-पत्र

ED-Chitambaram-Nalini

नई दिल्ली-NewsXpoz : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शारदा चिटफंड घोटाले में पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम को आरोपी बनाते हुए उनके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। केंद्रीय जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, 65 पन्नों की चार्जशीट में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की वकील पत्नी नलिनी चिदंबरम के खिलाफ कई आरोपों का विवरण है। आरोप है कि नलिनी ने मामले के मुख्य आरोपी सुदीप्त सेन से करीब डेढ़ करोड़ रुपये लिए थे। हालांकि, शुक्रवार को कोर्ट में तीसरी चार्जशीट दाखिल होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को न्यायाधीश के तीखे सवालों का सामना भी करना पड़ा। उन्होंने फटकार लगाते हुए कहा कि 11 साल बाद चार्जशीट क्यों।

नलिनी का दावा-फीस के रुपये, दस्तावेज नहीं दिखा सकीं : नलिनी ने दावा किया है कि वकील के रूप में सलाह देकर परामर्श शुल्क के तौर पर उन्होंने पैसे लिए थे लेकिन वह इससे जुड़ा कोई भी दस्तावेज जांच एजेंसी को नहीं दिखा सकीं। सूत्रों के मुताबिक नलिनी ने 2011-12 में सुदीप्त से पैसे लिए। उस समय उनके पति चिदंबरम केंद्रीय गृह मंत्री थे। नतीजतन, जांचकर्ताओं का मानना है कि सुदीप्त सेन ने तत्कालीन गृह मंत्री पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम को ‘संरक्षण राशि’ के रूप में 1.5 करोड़ रुपये दिए थे। इस मामले में पहले भी ईडी ने नलिनी को समन किया था। पहले भी उनकी संपत्ति जब्त की गई थी।

1,000 पेज के सबूत भी सौंपे : इस मामले में यह तीसरी पूरक चार्जशीट है। सूत्रों के मुताबिक आरोप पत्र के साथ 1000 पन्नों के साक्ष्य दस्तावेज भी ईडी ने सौंपे हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले इस मामले में 34 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र पेश किया गया था। कई को तलब कर पूछताछ की गई है। हालांकि, नलिनी को दो बार बुलाया गया लेकिन वह उपस्थित नहीं हुईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *