रक्षाबंधन पर रैपिड-रेल नमो भारत में दिखीं बहनों की ख़ुशी, 155 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ी रेल

Rapid-Rail-NAMO-Bharat

गाजियाबाद-NewsXpoz : लंबे इंतजार के बाद रैपिड रेल नमो भारत रविवार को गाजियाबाद से यात्रियों को लेकर पहली बार मेरठ पहुंची। दोपहर दो बजे मोदीनगर से मेरठ के लिए पहली ट्रेन रवाना हुई। ठीक इसी समय मेरठ से साहिबाबाद के लिए भी ट्रेन चली। इस तरह रक्षाबंधन पर भाइयों को राखी बांधने के लिए जा रहीं बहनों को सुहाने सफर का तोहफा मिल गया।

155 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली रैपिड रेल ने मेरठ से साहिबाबाद तक के 42 किमी के आरआरटीएस कॉरिडोर की दूरी महज 29 मिनट में पूरी की। ट्रैफिक जाम न होने पर भी सड़क मार्ग से जाने में इस दूरी के लिए एक घंटे से ज्यादा का समय लग जाता है। दोपहर को यात्रियों की संख्या कम रही, लेकिन शाम होते-होते बड़ी संख्या में महिलाएं सफर के लिए पहुंचीं। कई महिलाओं ने हाथ में तिरंगा ले रखा था।

इससे पहले, रैपिड रेल साहिबाबाद से मोदीनगर तक के 34 किमी के ट्रैक पर दौड़ रही थी। मेरठ दक्षिण-भूड़ बराल स्टेशन तक की दूरी आठ किमी है। इस तरह अब कुल ट्रैक 42 किमी का हो गया है। दिल्ली से मेरठ तक का कुल ट्रैक 82 किमी का है। 40 किमी पर अभी काम चल रहा है।

नमो भारत ट्रेन शुरू होने से महिलाओं में खासा उत्साह दिखा। रक्षाबंधन से एक दिन पहले रविवार को शुरू हुई ट्रेन में कई बहनों संग उनके परिवार के लोग भी ट्रेन के सफर का आनंद लेने पहुंचे। उन्होंने कहा कि सरकार ने उन्हें रक्षाबंधन का तोहफा दिया है। अब धूल, धूप और गड्ढों के सफर से मुक्ति मिलेगी। पहले दिन मोदीनगर से मेरठ आने वाले यात्रियों की काफी भीड़ रही, जबकि मेरठ से भी लोग रवाना हुए।

ऐसे चली ट्रेन :
नमो भारत ट्रेन रविवार दोपहर ठीक दो बजे साहिबाबाद के लिए रवाना हुई। इसके हर पंद्रह मिनट बाद ट्रेन की फ्रीक्वेंसी है।
दोपहर 2.15 बजे मेरठ साउथ से रवाना
2.20 मोदीनगर नॉर्थ
2.24 मोदीनगर साउथ
2.29 मुरादनगर
2.35 दुहाई
2.39 पर गाजियाबाद पहुंची
2.44 पर साहिबाबाद पहुंची

साहिबाबाद से 2.52 पर वापस चली :
2.56 गाजियाबाद पहुंची
2.59 दुहाई n3.07 मुरादनगर
3.12 मोदीनगर साउथ
3.15 मोदीनगर नॉर्थ
3.21 मेरठ साउथ पहुंची।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *