SNMMCH : अस्पताल में नहीं मिला स्ट्रेचर…बरामदे में हुआ बच्चे को जन्म, सामने आई बड़ी लापरवाही

SNMMCH-lady-Child-Birth

धनबाद : शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में इंसानियत को शर्मसार करने वाला मामला प्रकाश में आया है। जहां स्ट्रेचर के इंतजार कर रही गर्भवती महिला का बरामदे में ही प्रसव हो गया और महिला ने फर्श पर ही एक बच्चे को जन्म दे दिया।

यह है मामला : मंगलवार को झरिया की रहने वाली सलमा नामक महिला अपने परिजन के साथ इलाज कराने के लिए धनबाद के एसएनएमएमसीएच पहुंची। दर्द से परेशान वो काफी देर तक प्रसूति विभाग में बैठकर अपनी बारी का इंतजार किया। प्रसूति विभाग में उस समय भीड़ थी। महिला काे इंतजार करने काे कहा गया। जिसके बाद महिला पास के बरामदे में जाकर बैठ गई।  इस दौरान दर्द से तड़प रही सलमा की पीड़ा का ख्याल किसी ने नहीं आया। किसी ने उसे स्ट्रेचर तक नहीं दिया।

प्रसव पीड़ा से तड़पती महिला की न ही किसी चिकित्सक ने सुध ली और न ही किसी स्वास्थ्य कर्मी ने। वहां उपस्थित किसी नर्स ने महिला को देखने की जहमत नहीं उठाई। वहीं पर आसपास की महिला ने संवेदना दिखाते हुए आगे बढ़ीं और महिला को घेर दिया, जिसके बाद बरामदे पर ही महिला का प्रसव कराया गया, जिसमें महिला ने एक स्वस्थ शिशु को जन्म दिया।

फर्श पर प्रसव होने पर वहां मौजूद महिलाओं ने हंगामा शरू कर दिया। जिसके बाद एक महिला चिकित्साकर्मी वहां पहुंचीं और नवजात को जमीन से उठाकर कपड़े में लपेटकर ट्रे में रखा। फिर महिला को व्हीलचेयर में बैठाकर प्रसव कक्ष ले जाया गया, जहां जच्चा बच्चा की जांच शुरू हुई।

लेकिन सर्वोच्च स्थान प्राप्त होने के बावजूद चिकित्सीय सुविधा में अनदेखी के कारण या यूं कहें लापरवाही के कारण अस्पताल में मानवता को शर्मसार करने वाला मामला आया है और फर्श पर प्रसव होना अस्पताल पर दाग के समान है। रिपोर्ट : अमन्य सुरेश (8340184438)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *