सुल्तानगंज में पहली सोमवारी को उमड़े शिवभक्त

Sultanganj-ganga-Ghat

सुल्तानगंज : श्रावणी मेला 2024 का शुभारंभ आज सोमवार से हो चुका है. सुल्तानगंज के नमामि गंगे घाट पर सरकारी कार्यक्रम के द्वारा इसका विधिवत उद्घाटन सोमवार की दोपहर को हो जाएगा. बिहार-झारखंड समेत अन्य प्रदेशों से कांवरियों का जत्था देर शाम से ही अजगैवीनगरी सुल्तानगंज पहुंचने लगा है. पहली सोमवार को अहले सुबह से ही सुल्तानगंज से उत्तरवाहिनी गंगा का जल भरकर कांवरियों का जत्था बाबाधाम देवघर की ओर रवाना हो गया. पूरी अजगैवीनगरी केसरियामय हो चुकी है.

श्रावणी मेले का आगाज आज से हो जायेगा. उद्घाटन की सारी तैयारी कर ली गयी है. अजगैवीनगरी से बाबानगरी तक बोल बम का जयकारे लग रहे हैं और पूरा इलाका शिवमय हो चुका है. सुल्तानगंज से बाबाधाम तक करीब 98 किलोमीटर में बने कांवरिया पथ पर हर-हर महादेव की गूंज सुनाई देने लगी है.

सावन की पहली सोमवारी को हजारों कांवरियों ने उत्तरवाहिनी गंगा घाट से जल उठाया और कांवर लेकर बाबाधाम की ओर रवाना हुए. इनमें डाक बम और दंडी बम भी शामिल हैं. गंगा घाट के आसपास का पूरा इलाका कांवरियों से खचाखच भरा दिख रहा है. बाबा नगरिया दूर है, जाना जरूर है और बोल बम के जयकारे पूरे सुल्तानगंज व कांवरिया पथ पर गूंज रहे हैं.

इससे पहले रविवार को गुरु पूर्णिमा पर करीब 70 हजार कांवरिये बाबाधाम के लिए रवाना हुए. उत्तरवाहिनी गंगा तट पर रविवार को गुरु पूर्णिमा पर लगभग 70 हजार श्रद्धालुओ ने गंगा स्नान किया और गंगाजल भरकर देवघर के लिए रवाना हुए.गंगा घाट पर नेपाल, दार्जिलिंग, बंगाल, आसाम, बिहार-झारखंड के कांवरिया का जत्था सुलतानगंज पहुंचा. सभी गंगा में डुबकी लगा पूजा अर्चना कर बाबाधाम पैदल यात्रा पर निकले.

श्रावणी मेले का उद्घाटन विधिवत रूप से सोमवार की दोपहर को हो जाएगा. सुल्तानगंज के नमामि गंगे घाट के किनारे कार्यक्रम आयोजित है. बिहार सरकार के दोनों उपमुख्यमंत्री व कई मंत्री, सांसद, विधायक आदि इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *